Fascination About सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय

Wiki Article



सौभाग्य से, नाक का सूखापन एक ऐसी आम समस्या है, जिसका इलाज आसानी से किया जा सकता है। आपके डॉक्टर से मार्गदर्शन और उचित घरेलू उपचार के संयोजन से सूखे नाक के लक्षणों को कम किया जाता है।

नाक में सूजन के कारण कई लक्षण देखने को मिलते हैं। इनमे से एक है सांसों से बदबू आना। वैसे तो सांसों से बदबू आना सफाई की कमी के कारण भी होता है। लेकिन नाक की स्वैलिंग के कारण भी लोगों को अक्सर सांस से बदबू आने की समस्या हो जाती है।

सर्दियों के मौसम में पेट्रोलियम जेली का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा को मॉइश्चराइज रखने के अलावा यह पोषण देने में भी मदद करती है। पेट्रोलियम जेली आपकी नाक में सूखी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अपनी उंगलियों का उपयोग कर आप पेट्रोलियम जेली को नाक के अंदर ठीक से लगाएं। हालांकि, इसकी अत्यधिक मात्रा का उपयोग भूलकर भी न करें। इसे हर रोज न लगाएं सिर्फ सूखी नाक के समस्या के दौरान ही लगाएं। डेली प्रयोग करने पर आपके फेफड़ों के लिए गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती है।

नाक बहने के उपाय के लिए करें लहसुन का उपयोग - Naak behne ke upay ke liye lehsun ka upyog kare

dry nosedry nose causesdry nose household remediesdry nose indicationsसूखी नाक के कारणसूखी नाक के लिए घरेलू उपाय

और पढ़ेंः टीबी रोग के कारण, लक्षण और घरेलू इलाज

नाक के अंदर की परत पर कम मात्रा में पेट्रोलियम जेली लगाने के लिए अपनी उंगलियों का प्रयोग किया जा सकता है। यह नाक के अंदर लिप बाम भी काम कर सकता है और नाम में नमी बरकरार रह सकती है। लेकिन आपको इसका ध्यान रखना है कि इस विधि का उपयोग बहुत बार या लंबे समय तक न करें, और एक बार में बहुत अधिक लगाने से बचें। और हां, अगर आपको पहले से पुरानी फेफड़ों की समस्या है, तो आप इस घरेलू उपचार को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करें।

नाक से डिसकलर्ड, थिक डिस्चार्ज का निकलना।

पानी की गर्माहट जमा बलगम को पतला करती है। जब आप भाप लेने के बाद नाक को छीनकते हैं, तो बलगम को साफ करने में आसानी होती है।

अब बर्तन को गैस पर रखें और पानी को गर्म करें।

क्रॉनिक डिजीजेस : गहराई से समझें एशिया की स्थिति को

इस सर्जरी के माध्यम से डॉक्टर नॉस्ट्रिल टिशू के बीच में आकार देने की कोशिश करता है। ऐसा करने से टिशू सही से व्यवस्थित हो जाते हैं। साथ ही सेप्टम सर्जरी की हेल्प से सांस लेने में भी आसानी होती है।

क्या आयुर्वेद में उपाय है बुखार, खांसी का?

नाक बंद होने पर ह्यूमिडिफायर के इस्तेमाल से राहत मिलती है। नमी युक्त वातावरण नाक के अंदर की नमी को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे बंद नाक खुलती है और साइनस को ठीक से बहने में मदद मिलती है। एयर कंडिशनिंग और घर/ऑफिस में सेंट्रल हीटिंग के कारण नाक का जो मॉइश्चर खत्म हो जाता है उसे वापस लाने में ह्यूमीडिफायर मदद करता है। लेकिन check here ह्यूमीडिफायर में मोल्ड और बैक्टीरिया को पनपने से रोकने के लिए हर दिन इसकी सफाई जरूरी है।

Report this wiki page